तेज धूप से खुद को बचाने के लिए करें ये 4 जरूरी उपाय

भारत में कई शहरों का तापमान 47 से 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. तपिश भरी धूप, चिलचिलाती गर्मी और लू से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है.

ऐसे में अगर खुद का ख्याल न रखा गया तो हीट स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाएगा. इस मौसम में गर्म हवाओं और डायरेक्ट सनलाइट से बचना बेहद जरूरी है.

जब भी आप गर्मी या तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि शरीर में किसी भी तरह से पानी की कमी न होने दें. सबसे बेहतर है कि आप डायरेक्ट सनलाइट में आने से पहले ही भरपूर मात्रा में पानी पी लें.

इसके अलावा नियमित अंतराल में तरल पदार्थ का सेवन करते रहें. आप नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं

कई बार हम इतने फैंशन फ्रीक हो जाते हैं कि भीषण गर्मी में भी असहज करने वाले कपड़े पहनकर बाहर निकलने लगते हैं. ध्यान रहे आप वही कपड़े पहनें जिससे शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम मिले. 

इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे धूप को रिफ्लेट करने में मदद मिलती है, वहीं गहरे रंग के कपड़ी गर्मी को अवशोषित करते हैं. आप लाइट कलर के सूती और ढीले ढाले कपड़े ही पहनें

अगर आपका रंग गोरा है और त्वचा पर सनबर्न (Sunburn) या स्किन टैनिंग (Skin Tanning) का असर ज्यादा दिखता है तो इसके लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) लगा सकते हैं. 

इसके अलावा स्कूटी चलाते वक्त कोहनी तक के ग्लव्स पहनें और चेहरे को सूती गमछे या सूती दुपट्टे से ढक लें. अगर पैदल चल रहे हैं को चौड़े हैट भी लगा सकते हैं.

चिलचिलाती धूप और सूरज की तेज रोशनी की वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आखों पर अच्छी क्वालिटी का सनग्लास लगाएं ताकि आपकी आंखें सुरक्षित रहे है.